Egg Mask for Hair Growth : बालों पर अंडे का मास्‍क लगाने पर कमर से भी लम्बे होंगे बाल, जाने नुस्खा

अंडे में खूब सारा प्रोटीन होता है. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, बी2, बी5, बी6, बी12, डी, ई, फोलेट, फॉस्फोरस, सहित कई पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्‍व हमारे शरीर को मजबूत करते हैं और साथ ही बालों को लंबा और खूबसूरत बनाने में भी मददगार होते हैं.

ये बालों (Hair Care) से जुड़ी कई समस्याओं में को ठीक कर बालों को हेल्दी, शाइनी और मजबूत बनाते हैं. अगर आपके बाल बहुत रफ और ड्राई हो गए हैं, तो अंडे में अरंडी का तेल म‍िलकार अपने बालों पर लगाएं. इससे बालों को मॉइस्‍चराइज करने में मदद म‍िलेगा.

आप अपके बालों की ग्रोथ स्‍लो हो रही है और आप इसे लंबा करन चाहती हैं तो सप्‍ताह में दो बार बालों पर अंडे का मास्‍क लगाएं. आप सादा अंडा भी लगा सकती हैं. इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलेगी.

बहुत से लोग डैंड्रफ से परेशान रहते हैं. अगर आपके स‍िर में हमेशा डैंड्रफ रहते हैं तो सप्‍ताह में दो बार अंड में नींबू का रस म‍िलाकर लगाएं. इससे आपको डैंड्रफ से हमेशा के ल‍िए मुक्‍त‍ि म‍िल सकती है.  

हेयर मास्‍क बनाने के ल‍िए अपने बालों की लंबाई के अनुसार 1 या दो अंडे ले लें और उसको तोडकर फेंट लें. जैसे ऑमलेट बनाने के ल‍िए आप अंडे को म‍िलाते हैं, ठीक उसी तरह से म‍िला लें. अब इसमें एक चम्‍मच ऑल‍िव ऑयल या नार‍ियल तेल म‍िला लें. तेल डालने के बाद उसे अच्‍छे से म‍िला लें.

इससे आपके बालों को मॉइश्‍चराइजेशन और नर‍िशमेंट म‍िलेगी. आप चाहें तो इसमें एक चम्‍मच शहद भी म‍िला सकती हैं. इससे आपके बालों को एक्‍स्‍ट्रा शाइन म‍िलेगी और बालों में क‍िसी तरह का संक्रमण भी नहीं होगा. 

आप अंडा और एलोवेरा म‍िक्‍स करके भी अपने बालों पर लगा सकते हैं. इससे भी बालों को ताकत और शाइन दोनों ही म‍िलेगा. 

ये भी पढ़े : 16 सितंबर से बदल जाएगा iPhone चलाने का तरीका! बस आपके पास होना चाहिए ये डिवाइस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *